Type Here to Get Search Results !

पीडब्ल्यूडी ने एलएंडटी को नोटिस जारी किया, प्रगति मैदान सुरंग परियोजना में मरम्मत कार्य की मांग

भारत मंडपम केंद्र के साथ प्रगति मैदान परिसर और एक एकीकृत पारगमन गलियारा विकसित किया गया था। दिल्ली लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और कंपनी को मरम्मत कार्य शुरू करने और तकनीकी और डिजाइन कमियों को दूर करने के अलावा "500 करोड़ रुपये की न्यूनतम टोकन राशि" जमा करने के लिए कहा है।

Source:- Google Source


प्रगति मैदान सुरंग परियोजना में नोटिस में कहा गया है कि कंपनी भैरों मार्ग के पास रेलवे ट्रैक के नीचे अंडरपास नंबर पांच का निर्माण निर्धारित अवधि में पूरा करने में विफल रही। पीडब्ल्यूडी, जिसने कंपनी को 15 दिनों के भीतर 3 फरवरी के नोटिस का जवाब देने के लिए कहा है, ने जवाब मांगा है कि वित्तीय और प्रतिष्ठित नुकसान के लिए कंपनी के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं शुरू की जानी चाहिए। इसमें कहा गया है कि नुकसान विशेष रूप से रेलवे पटरियों के नीचे सुरंग परियोजना को पूरा करने में असमर्थता के कारण हुआ है।

पिछले साल जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर के साथ प्रगति मैदान परिसर और एक एकीकृत पारगमन गलियारा विकसित किया गया था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2022 में मुख्य 1.3 किमी लंबी सुरंग और इसके आसपास के क्षेत्र में पांच अंडरपास का उद्घाटन किया। अंडरपास नंबर पांच प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर का हिस्सा है। इसे दिसंबर 2022 में खोला जाना था लेकिन इसमें कई देरी, इंजीनियरिंग चुनौतियां और बाढ़ के कारण क्षति हुई है।

पीडब्ल्यूडी नोटिस में कहा गया है कि परियोजना के लिए निविदाएं 2017 में जारी की गई थीं और पूरा होने की सहमति तिथि 2019 थी। परियोजना पूरी हो गई और 2022 में इसका उद्घाटन किया गया। “...समयसीमा में ये रियायतें कंपनी को इस समझ के अधीन प्रदान की गईं थीं कि नोटिस में कहा गया है कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा। इसमें स्पष्ट कमज़ोरियों का हवाला दिया गया और कहा गया कि वे न केवल तकनीकी थीं बल्कि डिज़ाइन संबंधी खामियों से भी संबंधित थीं। पीडब्ल्यूडी ने कहा, "सबसे गंभीर और चिंताजनक मुद्दा अंडरपास में विभिन्न स्थानों पर पानी का जमाव था।"

पीडब्ल्यूडी ने कहा कि कंपनी 100 साल या उससे अधिक के डिजाइन जीवन के साथ निर्माण के लिए सहमत है। इसमें कहा गया है कि सुरंग/अंडरपास की स्थिति और अन्य गुणवत्ता मानकों को पूरी परियोजना के बड़े सुधार और रखरखाव के बिना हल नहीं किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.