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बेंगलुरु में ट्रैफिक जाम से लोग परेशान, सरकार ने बेंगलुरु में ट्रैफिक जाम को कम करने, बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की योजना का किया खुलासा

शहर के नाइटलाइफ़ और आतिथ्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए, बजट में बेंगलुरु में वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के लिए परिचालन समय को 1 बजे तक बढ़ाने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शुक्रवार को राज्य का बजट पेश करते हुए यातायात भीड़ और बुनियादी ढांचे में वृद्धि जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने शहर की यातायात समस्याओं से निपटने के उद्देश्य से एक भूमिगत सुरंग सड़क नेटवर्क की योजना का अनावरण किया।

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सिद्धारमैया ने कहा, "राज्य सरकार भूमिगत सुरंगों के निर्माण के माध्यम से बेंगलुरु में यातायात की भीड़ को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।" विकास से परिचित लोगों ने कहा कि इस दिशा में प्रारंभिक कदम में इस साल हेब्बाल जंक्शन पर एक छोटी सुरंग का निर्माण शामिल होगा, जो यातायात की भीड़ का केंद्र है। हालाँकि, बजट में सुरंग की कुल लंबाई के बारे में विशेष विवरण का खुलासा नहीं किया गया। सीएम ने कहा कि यातायात की भीड़ और प्रदूषण को कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देना उनकी प्राथमिकता है क्योंकि उन्होंने विचार व्यक्त किया कि बेंगलुरु में सार्वजनिक परिवहन के विभिन्न तरीकों को एकीकृत करने से इस लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

इसके अतिरिक्त, बजट में बेंगलुरु बिजनेस कॉरिडोर (बीबीसी), जिसे पहले पेरिफेरल रिंग रोड (पीआरआर) के नाम से जाना जाता था, पर काम शुरू करने के लिए धनराशि निर्धारित की गई थी। 73 किलोमीटर तक फैली इस परियोजना को 27,000 करोड़ रुपये की लागत से सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत क्रियान्वित किया जाएगा। प्रस्ताव और भूमि अधिग्रहण के अनुरोध के साथ प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 

शहर के नाइटलाइफ़ और आतिथ्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए, बजट में बेंगलुरु में वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के लिए परिचालन समय को 1 बजे तक बढ़ाने का प्रस्ताव है। राज्य के अन्य प्रस्तावों में 250 मीटर ऊंचे स्काई डेक की अवधारणा है, जिसके डिजाइन के लिए प्रसिद्ध वास्तुकारों को आमंत्रित किया गया है। हालाँकि, इस परियोजना के लिए कोई विशेष आवंटन नहीं किया गया है। सिद्धारमैया के बजट के कुछ कारकों का स्वागत करते हुए, एक विशेषज्ञ रविचंदर ने कहा कि मौजूदा सड़कों के नीचे सुरंग बनाने से किसी भी यातायात की समस्या का समाधान नहीं होगा।

ट्रांसपोर्ट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट एंड कंसल्टेंसी के निदेशक डॉ. संजीव कुमार बीएच ने कहा, “बेंगलुरु में अभी केवल एक परिधीय रिंग रोड है। नई परिधीय रिंग रोड बेंगलुरु के यातायात को कम करने में मदद करेगी। पीआरआर दक्षिण में होसुर रोड को उत्तर-पश्चिम में तुमकुरु रोड से जोड़ेगा, और बेल्लारी रोड, डोड्डाबल्लापुरा रोड और हेनूर-बगलूर रोड सहित 10 प्रमुख राजमार्गों को जोड़ेगा, ”उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, “सुरंग निजी परिवहन को बढ़ावा देगी। निजी वाहन जल्द से जल्द अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए उनका उपयोग करते हैं और बदले में इससे यातायात की भीड़ बढ़ जाएगी। इससे भीड़भाड़ बढ़ेगी, मैं मेट्रो को देवनहल्ली और तुमकुरु तक विस्तारित करने के प्रस्ताव का स्वागत करता हूं। यह एक अच्छा कदम है और इससे निश्चित रूप से बाहरी इलाकों में यातायात कम हो जाएगा।

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